फतेहपुर सीकरी से मुक्त कराये आठ बाल श्रमिक #NareshParas




13 जुलाई 13 को नरेश पारस गुमशुदा बच्चों की पड़ताल करने के लिए फतेहपुर सीकरी गये थे। गुमशुदा बच्चों के परिजनो से बातचीत करके वह आगरा लौट रहे थे तो फतेहपुर सीकरी के भारत बैण्ड द्वारा आठ बच्चों को बारात में फूल छाता, लाइट-झाड़ उठवाने के लिए ले जाया जा रहा था। यह देखकर नरेश पारस रूक गये और बैण्ड सहित इन बच्चों को रोक लिया। इसकी सूचना फतेहपुर सीकरी थाना के बाल कल्याण अधिकारी एसआर्इ किशन सिंह को दी। किशन् सिंह मौके पर पहुंचे और बच्चों को थाना फतेहपुर सीकरी लेकर गये। पकड़े गये सभी बच्चे फतेहपुर सीकरी के थे। 








बाल श्रमिकों को पकड़े जाने की सूचना नरेश पारस ने बाल कल्याण समिति को दे दी। कुछ ही देर में थाने पर बाल श्रमिकों के परिजन आ गये। वह बच्चों को छोड़ने के लिए आग्रह करने लगे। इस पर नरेश पारस ने बाल कल्याण समिति को वस्तुसिथति से अवगत कराया तथा थाना प्रभारी आरपी सिंह से बात करार्इ। बाल कल्याण समिति के मौखिक आदेश पर सभी आठ बाल श्रमिकों के परिजनों को हिदायद देते हुए फतेहपुर सीकरी के नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष (चेयरमेन) मोहम्मद इस्लाम की मौजूदगी में उन्हें निजी मुचलके पर परिजनों के सुपुर्द कर दिया। इसके बाद सभी बच्चों का सरकारी स्कूल में दाखिला कराया.


बैंड बाजों मे बच्चों से लार्इट-झाड़ फूल छाता उठवाने को लेकर नरेश पारस प्रशासन से शिकायत कर चुके थे जिस पर प्रशासन ने श्रम विभाग को कार्यवाही करने के लिए आदेशित किया था। श्रम विभाग के सहायक श्रम आयुक्त दीपितमान भटट पूर्व में सभी बैण्ड संचालकों को आदेश जारी कर चुके हैं कि बैण्ड बाजों में बच्चों से काम न कराया जाए। इसे रोकने के लिए सभी प्रर्वतन अधिकारियों को आदेशित किया गया. 

Comments